Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के द्वारा मुफ्त में मिल रहा राशन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana: भारत सरकार के द्वारा एक बहुत ही किफायती योजना चलाई जा रहगी है जिसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना है। इस योजना के द्वारा हर गरीब परिवार को 5 किलो राशन दिया जाता है। इस योजना को अब बढाकर इसका समय 2029 तक कर  दिया गया है। जिसका भविष्य में सभी गरीब परिवारों को भी इसका लाभ मिलता रहेगा। इस लेख में हम आपको बताएँगे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से जुड़ी पूरी जानकारी और इस योजना का लाभ आप कैसे प्राप्त कर सकते है।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana – Overview

लेख का नामगरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना
लेख का प्रकारसरकारी योजना
कौन आवेदन कर सकता है?भारत के सभी बेरोजगार श्रमिक आवेदन कर सकते हैं
लाभार्थियों की संख्या25,000 (अपेक्षित)  
आवेदन का तरीकाऑनलाइन और ऑफलाइन
official Websitehttps://dfpd.gov.in/  

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत सन 2020 में की गयी थी। इस योजना को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया था। जब पूरी दुनिया मे कोरोना महामारी का दौर चल रहा था और अधिकतर लोग इस महामारी से परेशान थे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के अंतरगत राशन कार्ड धारकों को 5 किलो अनाज मुफ्त में दिया जा रहा है, इस योजना के द्वारा लगभग 80 करोड़ से अधिक लोगो को इसका लाभ मिल रहा है। इस योजना का मूल उद्ददेश्य गरीब परिवार को मुफ्त राशन उपलब करवाना है। योजना के द्वारा गरीब लोगो के सामने आने वाले इस बोझ को कम करना है। यह योजना पूरे भारतवर्ष मे लागू की गयी है।

यह योजन गरीब परिवारों के लिए है और जो परिवार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों के परिवार जो इस योजना से जुड़ी नियमो का पालन ध्यानपूर्वक कर रहे हैं। उन्हें परिवारों को 35 किलो राशन मुफ्त में दिया जा रहा है और उनको इसका लाभ मिल रहा है। हालाकि अब इस योजना का समयकाल आगे 5 साल तक और बढ़ा दिया गया है। अब यह योजना साल 2029 तक लागू रहेगी और इस योजना का लाभ गरीब परिवारों को मिलता रहेगा।

Har Ghar Har Grihini Yojana 2024

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए पात्रता

१. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों में अगर किसी महिला के पति की मृत्यु हो जाती हैं, तो वह महिला इस योजना के लिए पात्र है।
२. अगर आपक स्वास्थ्य लाइलाज या आपको कोई गंभीर बीमारी है, तो वह लोग इस योजना के लिए पात्र है।
३. जो व्यक्ति विकलांग वह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए पात्र है।
४. यदि लाभार्थी की आयु  60 साल से अधिक है, तो भी आप इस योजना के लिए पात्र हैं।
5. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के द्वारा गरीब वर्ग के सभी परिवारों को मुफ्त में राशन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में आवेदन किस प्रकार करें?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना पड़ेगा, इसके लिए अभी तक सरकार ने ऑनलाइन आवेदन को  मान्य नही किया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के द्वारा गरीब तबके के लोगो के लिए मुफ्त भोजन वितरण करने का कार्यक्रम शुरू किया है। अगर आप इस योजना में अंत्योदय कार्ड के पात्र है, तो आप राशन की सभी सरकारी दुकानों से अनाज को प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप इस योजना का लाभ उठाने चाहते है, तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए आपको अपने मोहल्ले की नजदीकी राशन की दुकान पर जाना पड़ेगा, जहाँ कोटेदार के द्वारा वहां पर आपको राशन कार्ड को जमा करवाना पड़ेगा। इसके बाद आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ को प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का फायदा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 5 किलो मुफ्त में राशन सरकार के द्वारा दिया जाता है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से बच्चों के लिए पौष्टिक आहार भी दिया जाता है, जिससे बच्चों का शारीरिक विकास हो सके और वह कुपोषण का शिकार ना हो तथा बच्चे कुपोषण से बचे रहे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों के परिवार को भोजन के लिए कोई अतिरिक्त खर्चा नही करना पड़ता है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों की राशन की आवश्यकता पूरी हो जाती हैं। आपके राशन कार्ड में जितने व्यक्ति का नाम जुडा है उसके हिसाब से 5 किलो प्रति व्यक्ति राशन दिया जाता हैं।

FAQs – Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरूआत 2020 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी क्ले द्वारा की गई थी। इस योजना के तहत गरीब वर्ग लोगो को मुफ्त में राशन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में क्या राशन मिलता हैं ?

इस योजना के माध्यम से जिसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना है के तहत प्रत्येक लाभार्थी व्यक्ति को 5 किलो राशन मुफ्त में  दिया जाता है, जिसमे गेहू, चीनी, चावल, दाल, नमक आदि दिया जाता है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कब तक चलेगी ?

अभी तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 30 सितंबर 2024 तक लागू किया गया था, लेकिन इस योजना को आगे 5 साल तक बढ़ा दिया गया हैं, जिससे यह योजना 2029 तक चलटी रहेगी।

Leave a Comment