Firstcry IPO का ग्रे मार्केट में जबरदस्त क्रेज, जानें GMP का भाव आज कितना चल रहा है |

Firstcry IPO की मूल कंपनी ब्रेनबीज़ सॉल्यूशंस के आईपीओ ने आज से आधिकारिक तौर पर सब्सक्रिप्शन लेना शुरू कर दिया है और 8 अगस्त तक ऐसा करना जारी रहेगा। इश्यू के खुलने से पहले, कंपनी ने एंकर निवेशकों से 1,886 करोड़ रुपये की फंडिंग सफलतापूर्वक हासिल कर ली।

Firstcry के आईपीओ में 1,666 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 2,528 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की पेशकश Offer for Sale (OFS) के माध्यम से की जाएगी। 465 रुपये के ऊपरी मूल्य बैंड पर Offer for Sale (OFS) की कीमत करीब 2,528 करोड़ रुपये की होगी।

Offer for Sale (OFS)  के तहत Mahindra And Mahindra Ltd (M&M) 28.06 लाख शेयर बेचने की योजना बना रहा है और SoftBank द्वारा संचालित एसवीएफ फ्रॉग 20,318,050 शेयर बेचेगी। OFS में भाग लेने वाली अन्य कंपनियों में पीआई ऑपर्च्युनिटीज फंड, टीपीजी ग्रोथ और न्यूक्वेस्ट एशिया, एप्रिकॉट इन्वेस्टमेंट्स, सत्यधर्म इन्वेस्टमेंट्स, श्रोडर्स कैपिटल, सेज इन्वेस्टमेंट और प्रतिति इन्वेस्टमेंट शामिल हैं।

FirstCry IPO Price Band क्या है

कंपनी ने 440-465 रुपये प्रति शेयर का मूल्य बैंड तय किया है, जहां निवेशक एक लॉट में 32 शेयरों के लिए order लगा सकते हैं।

FirstCry IPO Review

विश्लेषकों ने निवेशकों को आईपीओ में निवेश करने की सलाह दी है, क्योंकि कंपनी शिशु और मातृ एवं बाल देखभाल उत्पादों के 120 बिलियन डॉलर के बाजार आकार की पूर्ति करने में सक्षम है।

SBI Securities ने कहा, “कंपनी का मूल्यांकन वित्त वर्ष 24 के ईवी/सेल्स मल्टीपल 3.4 गुना और पोस्ट-इश्यू कैपिटल पर 5 गुना पी/बी पर किया गया है। इसने वित्त वर्ष 24 में EBITDA को सकारात्मक बना दिया है, जबकि राजस्व के मोर्चे पर पिछले 2 वर्षों में 15% CAGR की वृद्धि दर्ज की है। हम लंबी अवधि के लाभ के लिए इस इश्यू को सब्सक्राइब करने की सलाह देते हैं।”

FirstCry IPO के बारे में जानकारी

सॉफ्टबैंक और प्रेमजी इन्वेस्ट से फंडिंग प्राप्त करने वाली कंपनी ने घोषणा की है कि वह आईपीओ से जुटाई गई राशि का उपयोग विभिन्न रणनीतिक उद्देश्यों के लिए करने की योजना बना रही है। इनमें ‘बेबीहग’ लेबल के तहत अभिनव खुदरा दुकानों की स्थापना, अपनी सहायक कंपनी डिजिटल एज में निवेश, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार और बिक्री और विपणन रणनीतियों को लागू करना शामिल है।

ब्रेनबीज़ सॉल्यूशंस एक अग्रणी प्लेटफ़ॉर्म है जो माताओं, शिशुओं और बच्चों की ज़रूरतों को पूरा करता है, और विभिन्न चैनलों के माध्यम से उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। जैसे-जैसे कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में अपनी पहुँच बढ़ा रही है, उसने भारत में अभिनव फर्स्टक्राई प्लेटफ़ॉर्म पेश किया है, जो ग्राहकों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग में क्रांति ला रहा है।

Disclaimerहम आपको याद दिलाना चाहते हैं कि ऊपर बताई गई सूची केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसे किसी सिफारिश के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए। हम आपको किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले गहन शोध करने या वित्तीय सलाहकार से मार्गदर्शन लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

क्या फर्स्टक्राई का आईपीओ अच्छा है?

यह 2024 में शेयर बाजार में दूसरी सबसे बड़ी शुरुआत है, इस लिहाज से कि इसमें कितनी रकम जुटाई गई। शेयर बाजार पर नजर रखने वाले लोगों का कहना है कि फर्स्टक्राई आईपीओ जीएमपी या ग्रे मार्केट प्रीमियम ₹45 प्रति शेयर है। इसका मतलब है कि कंपनी ब्रेनबीज सॉल्यूशंस के शेयर अनऑफिशियल मार्केट में ₹510 प्रति शेयर के हिसाब से खरीदे और बेचे जा रहे हैं, जो कि पहले ₹465 प्रति शेयर पर बेचे गए शेयर की कीमत से 11.8% ज्यादा है।

क्या टाटा ने फर्स्टक्राई में निवेश किया है?

आईपीओ के एक उल्लेखनीय लाभार्थी टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा हैं, जिनके पास फर्स्टक्राई के 77,900 शेयर हैं, जिन्हें 84.72 रुपये की औसत कीमत पर खरीदा गया है। कंपनी के आईपीओ फाइलिंग में विक्रय शेयरधारक के रूप में, श्री टाटा ने पेशकश की मूल्य सीमा के आधार पर पांच गुना से अधिक का उल्लेखनीय रिटर्न प्राप्त किया है।

You Might Also Like

Leave a Comment