Free Laptop Yojana 2024: लैपटॉप खरीदने के लिए सरकार दे रही है 25000 रूपए, यहाँ से जल्दी करें आवेदन

Free Laptop Yojana 2024

Free Laptop Yojana 2024: सरकार ने छात्रों के लिए एक सरकारी योजना शुरू किया है जिसे मुफ़्त लैपटॉप योजना के नाम से जाना जाता है। इस पहल के तहत छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, इस वित्तीय सब्सिडी का लाभ उन लोगो को दिया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर है।

दरअसल, मुफ़्त लैपटॉप योजना सिर्फ़ उन छात्रों को लैपटॉप देती है जिन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है। इस उल्लेखनीय पहल के फ़ायदे जानने के लिए पढ़ते रहें और आज ही अपना आवेदन जमा करें।

सरकार राज्य के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप (Free Laptop) इसलिए दे रही है ताकि वे घर बैठे ऑनलाइन नई चीजें सीख सकें। ताकि स्टूडेंट को डिजिटल शिक्षा का ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके, अगर आपको मुफ्त लैपटॉप चाहिए तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

क्या हैं फ्री लैपटॉप योजना?

मध्य प्रदेश राज्य में 12वीं कक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप योजना के माध्यम से नया लैपटॉप खरीदने में मदद के लिए 25 हजार रुपये तक मिल सकते हैं। केवल उच्च रैंक के साथ 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों को ही 25 हजार रुपये की पूरी राशि मिल सकती है।

लैपटॉप प्राप्त करने और अपने भविष्य की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल कौशल हासिल करने के लिए, छात्रों को अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

फ्री लैपटॉप योजना के लाभ और विशेषताएं क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान कर पुरस्कृत करती है, साथ ही उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रुपये भी देती है।

निःशुल्क लैपटॉप प्राप्त करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 85% अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए यह सीमा थोड़ी कम होकर 75% हो जाती है।

फ्री लैपटॉप (Free Laptop) योजन के माध्यम से उन छात्रों को लाभ मिलेगा जो छात्र नए लैपटॉप खरीदने के लिए असक्षम हैं, उनके लिए सरकार काफी अच्छा मौका दे रही हैं। इस योजना के अंतर्गत छात्र डिजिटल (Digital ) और तकनीकी ज्ञान (Technical Knowledge) प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री लैपटॉप पाने के लिए पात्रता क्या है?

इस कार्यक्रम के माध्यम से निःशुल्क लैपटॉप प्राप्त करने के लिए, आपको प्रतिष्ठित मध्य प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, इस पहल का विशेष अवसर केवल माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबद्ध छात्रों के लिए आरक्षित है।

यह अनुशंसा की जाती है कि छात्र की वार्षिक घरेलू आय (Yearly Income) 6 लाख रुपये से अधिक न हो। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को अपनी कक्षा 12 की परीक्षा में न्यूनतम 85% अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि एससी/एसटी छात्रों को न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करने होंगे।

फ्री लैपटॉप योजन के क्या दस्तावेज होने चाहिए?

निःशुल्क लैपटॉप प्राप्त करने के अवसर का लाभ उठाते समय, कुछ आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करना आवश्यक है। बशर्ते आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज़ हों, तो आप अपने आवेदन के साथ आगे बढ़ने के योग्य हैं।

एक सहज और कुशल नामांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, छात्रों के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट आकार के फोटो होना आवश्यक दस्तावेज है। ये दस्तावेज के साथ आप आसानी से फ्री लैपटॉप योजना में ऑनलाइन एप्लीकेशन कर सकते है, यह एक सुचारू और व्यापक पंजीकरण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण हैं।

फ्री में लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले मध्य प्रदेश एजुकेशन पोर्टल की वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर एजुकेशन पोर्टल का लिंक “Link” देखें और उस पर क्लिक करें।

इसके उपरांत आपके लैपटॉप पर “Option” दिखाई देगा, उस पर आपको “Click” करना हैं। क्लिक करने के बाद जो नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको कक्षा 12वीं “(class 12th)” का रोल नंबर दर्ज करना हैं।

इसके बाद आपको “Get Details Of Meritorious Student” के “Option” पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको पात्रता की जानकारी पढ़नी होगी और अंत में “Submit” बटन पर क्लिक करके आवेदन सबमिट “(Submit)” कर  देना हैं।

You Might Also Like

Leave a Comment